गाड़ी नंबर से पता करें मालिक का नाम | Gadi Number Se Malik Ka Naam Online Check 2023

You Can Rate this Post 5 Star post

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online Check Kare: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे? (Vehicle Number Plate Se Owner Ka Naam Check), क्या आपके भी मन में यह सवाल आता है कि क्या हम किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते हैं?, तो इसका जवाब हां है यानी आप अब किसी भी Bike या Car की जानकारी अब उसके नंबर से निकाल सकते हैं, जैसे मालिक का नाम, पता, रजिस्ट्रेशन साल, बिमा, आदि। अब आप ऑनलाइन घर बैठे ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके किसी भी गाड़ी के ओनर (owner) या मालिक की डिटेल उसके रजिस्ट्रेशन नंबर या गाड़ी के नंबर प्लेट से निकाल सकते हैं।

आज हम आपको भारत में वाहन पंजीकरण नंबर (Vehicle Registration Number) का उपयोग करके गाड़ी के मालिक का नाम खोजने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। अब गाड़ी के नंबर से उस गाड़ी के मालिक का नाम पता करना अब आसान हो गया है। चाहे आप एक पुरानी यानी Used कार खरीद रहे हों, या फिर किसी दुर्घटना का जांच कर रहे हों, या सिर्फ वाहन के इतिहास के बारे में जानकारी चाहते हों।इन सभी चीजो में आपको “वाहन पंजीकरण नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें” मददगार साबित होगा। हम आपको उस लेख में “Vehicle Details by Number Plate” कैसे चेक करे, के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

दोस्तों अगर आपको गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें? (Gadi Ke Number Se Name Kaise Pata Kare) के प्रक्रिया के बारे में जानकारी नही है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है, आपको अब इस लेख को अंत तक पढ़ना है, इस लेख में हमने Gadi Ke Number Se Malik Ka Pata करने के बारे में विस्तार से बताया है।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare?

Table of Contents

कई बार आपको या आपके किसी दोस्त, रिश्तेदार को पुरानी यानी Used Bike, Car, Tractor या फिर Bus लेना होता है लेकिन उन्हें यह डर रहता है कि जो गाड़ी वह देख रहे है या खरीदना चाहते हैं कही वह चोरी की तो नही है। ऐसे में उन्हें गाड़ी खरीदते समय काफी संदेह और डर रहता है, ऐसे में (Gadi Number Se Malik Ka Name) पता करने वाली सुविधा उन्हें काफी राहत दे सकती है। Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam चेक करके उन्हें गाड़ी बेचने वाले (Vehicle Seller) के नाम से मिलाना होगा। अगर दोनों का नाम सही है तो आप गाड़ी खरीदने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही हमने कई बार सड़क दुर्घटनाएं अपनी आँखों के सामने होती हुई भी देखी होंगी। इन सड़क दुर्घटनाओं में एक वाहन चालक दूसरे व्यक्ति या दूसरे वाहन में बैठे व्यक्ति को क्षति पंहुचाता है और जिस व्यक्ति की वजह से ये घटना घटित होती है। ऐसे ज्यादातर घटनाओं में वह व्यक्ति घटनास्थल से भाग जाता है, तब हमें उस व्यक्ति के गाड़ी का नंबर याद रखना होता है जिसके मदद से हम उससे सम्बंधित गाड़ी नंबर से मालिक का नाम, पता आदि जान सकते हैं और उसके खिलाफ उचित कार्यवाही करावा सकते हैं। अब तो आप Gadi Number Se Malik Ka Naam पता करने के महत्वपूर्ण को समझ चुके होंगे।

Vehicle Details by Number Plate – Overview

आर्टिकल का नामगाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें?
मंत्रालयसड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
विभागपरिवहन विभाग
श्रेणीजानकारी
प्रक्रियाSMS, App और Website द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटparivahan.gov.in
Vehicle Owner Details by Registration Number

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने के फायदे

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने (Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta Kare) के कई लाभ होते हैं। कुछ मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं:

Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta Kare
Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta Kare
  1. वाहन की पहचान: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने से आप अपने वाहन की पहचान कर सकते हैं। यह आपको अपनी गाड़ी को और भी अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करता है, क्योंकि आप वाहन के मालिक के साथ संपर्क कर सकते हैं अगर कोई समस्या या आपसी समझौता होने की आवश्यकता हो।
  2. दुर्घटना या चोरी की स्थिति में सहायक: अगर आपकी गाड़ी दुर्घटना या चोरी हो जाती है, तो गाड़ी के मालिक का नाम पता करने से आपको गाड़ी को ढूँढने में आसानी होती है। आप वाहन पंजीकरण नंबर के माध्यम से पुलिस और अन्य संबंधित अधिकारियों को इसकी जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  3. यात्रा पर शांति: अगर आप विभिन्न राज्यों या नगरों में यात्रा करते हैं, तो गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने से आपको यात्रा पर शांति मिलती है। आप अपनी गाड़ी को जरूरत के अनुसार रख सकते हैं और अगर कोई समस्या होती है, तो मालिक के साथ संपर्क करने का मौका होता है।
  4. स्थानीय नियम और विधियों के पालन का माध्यम: कुछ राज्यों में गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम प्रदर्शित करना अनिवार्य होता है। इसलिए, वाहन के मालिक का नाम पता करने से आप स्थानीय नियमों और विधियों का अच्छे से पालन कर सकते हैं।
  5. वाहन खरीदारी में सहायक: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने से आप वाहन खरीदने में सहायक होते हैं। आप द्वारा खरीदी गई गाड़ी के मालिक का पूरा विवरण और इतिहास जानकर बेहतर निर्णय ले सकते हैं।
  6. व्यक्तिगत सुरक्षा: आप वाहन के मालिक का नाम पता करके उनके साथ संपर्क कर सकते हैं और व्यक्तिगत सुरक्षा की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। आप उन्हें अपनी यात्राओं और गाड़ी की स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए समय-समय पर संपर्क कर सकते हैं।

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने (Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta Kare) का यह माध्यम व्यक्तिगत सुरक्षा, वाहन की पहचान और विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में सहायक साबित हो सकता है। यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है जब आप अपनी गाड़ी के मालिक के साथ संपर्क में आने की आवश्यकता महसूस करते हैं।

घर बैठे गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें?

अगर आप घर बैठे गाड़ी नंबर के माध्यम से गाड़ी मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए परिवहन विभाग ने ३ तरीके उपलब्ध करवाए हैं, इन तीनो में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने या कीसी के भी गाड़ी के मालिक का नाम व पता चेक कर सकते हैं।

  • Message Bhej Kar Gadi Malik Ka Naam Pta Karen.
  • परिवहन विभाग वेबसाइट पर गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करें।
  • mParivahan ऐप के द्वारा गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता करें।

ऊपर दिए तीनो माध्यमो का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से घर बैठे गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता (Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta) कर सकते हैं। तो चलिए हम एक-एक करके तीनो तरीको से घर बैठे ही गाड़ी नम्बर से मालिक यानी ओनर का नाम पता करके देखते हैं।

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें? (How to check Vehicle Owner Details by Registration Number?)

अगर आप Vehicle Owner Details By Number Plate के द्वारा vehicle owner details चेक करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको परिवहन की अधिकारिक वेबसाइट vahan.parivahan.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको सामने एक नया पेज खुलेगा, जहा आपको “Know Your Vehicle Details” का विकल्प दिखाई देगा, इसके निचे ही आपको “More Details” का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके समाने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको “Create account” का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना है, इसके बाद आपको “Generate OTP” वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटिपी आएगा, जिसे आपको दर्ज करना है और इसके बाद निचे दिए “Verify” के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना नाम, पासवर्ड और कन्फर्म पासवर्ड को दर्ज करना है, सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Save के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक Thank You का मैसेज दिखाई देगा, इसके साथ ही आपको “Back to Vehicle Search” का विकल्प भी दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना Vehicle Registration Number दर्ज करना है।
  • अब आपको निचे दिए कैप्चा कोड को दर्ज करना है और “Vahan Search” वाले बटन को क्लिक करना है।
Gadi Number Se Malik Ka Naam Online Check1
  • इतना करने के बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए Vehicle Registration Number से सम्बंधित सभी जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी।
  • तो इस तरह से आप बहुत ही आसानी से Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata कर सकते हैं।

SMS द्वारा गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें?

अगर आप घर बैठे SMS द्वारा गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता (Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta) करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा:

Vehicle Owner Information
  • सबसे पहले आपको अपने फोन के मैसेज एप को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको एक नया मैसेज भेजने के लिए Compose Message करना होगा या फिर निचे दिए + वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको VAHAN <Gadi Number> टाइप करना होगा। उदहारण के लिए: VAHAN UP14TR2266
  • इसके बाद आपको इस SMS को 7738299899 नम्बर पर भेजना है।
  • मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपके मोबाइल फोन पर परिवहन विभाग के तरफ से एक मैसेज आएगा, जिसमें आपको गाड़ी के मालिक का नाम, RTO की डिटेल, RC, इंश्योरेंस, आदि सम्बंधित सभी जानकारी मौजूद होंगे।
  • तो इस तरह आप घर बैठे बहुत ही आसानी से SMS द्वारा गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं।

mParivahan App के जरिए गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करें?

अगर आप घर बैठे mParivahan App के जरिए गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता (Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta) करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा:

  • इसके लिए सबसे आपको अपने मोबाइल फोन में mParivahan App Download करना होगा।
  • एम परिवहन एप आपको Google Play Store और Apple App Store दोनों पर मिल जाएगा, अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आप प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आप एक IOS यूजर है तो आप एपल एप स्टोर से एप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे अपने मोबाईल फोन में इंस्टाल करना होगा।
  • अब आपको एप को ओपन करना है, और इसके बाद आपको अपना अकाउंट बनाना है, जिसके लिए आपको मोबाइल नम्बर, नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि जानकारी दर्ज करनी है।
  • उसके बाद आपको अपने अकाउंट को परिवहन एप के अंदर लॉग इन करना है।
  • अब आपको परिवहन एप के अन्दर RC Dashboard वाले विकल्प पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अपना Vehicle Registration Number या Vehicle Plate Number Code दर्ज करना है।
gadi ke number se malik ka naam pata kare
  • इतना करने के बाद आपको Vahan Detail Search बटन को क्लिक करना है।
  • इतना करते ही दर्ज किए गए वाहन सम्बंधित जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

Acko App के जरिए Vehicle Owner Details By Number Plate कैसे जाने?

अगर आप Acko App के माध्यम से Vehicle Owner Details By Number Plate या Gadi Number Se Malik Ka Naam Pta करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए प्रक्रिया को फ़ॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में ACKO App Download करना है।
  • एप को डाउनलोड करने के बाद उसे इनस्टॉल करना है।
  • अब आपको एप को ओपन करना है और अब आपको एप में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको दर्ज करके Verify करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे ‘Do more with Acko’ सेक्शन में जाकर ‘RTO Info’ पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Vehicle Registration Number या Vehicle Plate Number Code दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है, इतना करने के बाद आपके सामने आपके गाड़ी से सम्बंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगा।

Car Info App से Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare

  • सबसे पहले आपको Car Info App Download अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है।
  • एप को डाउनलोड करने के बाद उसे इंस्टाल करना है।
  • जब एप इंस्टाल हो जाए तो उसे ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एप के अन्दर बहुत सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे, इनमें से आपको RC Search वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको जिस गाड़ी की Details निकालनी है उस गाड़ी का नंबर दर्ज करना है और उसके बाद Search Icon पर क्लिक करना है।
  • इसके अलावा यहाँ आपको दो और विकल्प मिलेंगे या तो आप गाड़ी नम्बर को Scan कर ले या फिर Voice Search के माध्यम से गाड़ी नम्बर बोल कर भी सर्च कर सकते है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए गाड़ी से सम्बंधित जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें?

गाड़ी किसके नाम है, यह जानना आमतौर पर लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपनी गाड़ी के मालिक का नाम जानना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके आसानी से जान सकते हैं:

  • वाहन पोर्टल का उपयोग करें: भारत सरकार ने गाड़ी नंबर और मालिक की जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध कराया है। आप रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मंत्रालय (MoRTH) के राष्ट्रीय पोर्टल पर जाकर गाड़ी का नंबर टाइप करके उसके मालिक का नाम जान सकते हैं।
  • मोबाइल ऐप्स का उपयोग करें: आजकल mParivahan और RTO Vehicle Information मोबाइल ऐप्स उपलब्ध हैं जो गाड़ी के नंबर से मालिक की जानकारी प्रदान करते हैं। आप इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके गाड़ी के नंबर को टाइप करके मालिक का नाम जान सकते हैं।
  • परिवहन वेबसाइट्स का उपयोग करें: परिवहन ऑनलाइन वेबसाइट भी गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम जानने की सुविधा प्रदान करती हैं। आप परिवहन वेबसाइट पर जाकर अपनी गाड़ी का नंबर टाइप करके मालिक का नाम खोज सकते हैं।

गाड़ी नंबर से मालिक का का पता लगाना App डाउनलोड करे (फ्री)

दोस्तों आपको प्ले स्टोर या एप स्टोर पर बहुत सारे एप्स मिल जायेगे जो दावा करते हैं कि Gadi Number Se Malik Ka Naam बता सकते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से एप गलत जानकारी देते हैं या फिर कुछ एप काम नही करते हैं, ऐसे एप का उपयोग करके आपका समय खराब होगा, तो चलिए हम आपको कुछ एप्स के बारे में बताते हैं जिनका उपयोग करके बाप बहुत ही आसानी से Gadi Number Se Malik Ka Naam पता कर सकते हैं:

  • mParivahan – यह एप परिवहन विभाग द्वारा जारी किया गया सरकारी एप है जो आपको बिलकुल सही और अपडेटेड जानकारी प्रदान करता है।
  • RTO Vehicle Information – अगर आपको परिवहन विभाग का एप अच्छा नही लगा तो आप RTO Vehicle Information एप भी चेक कर सकते हैं, इस एप के द्वारा भी प्रदान किया गया जानकारी सही होता है।
  • RTO Vehicle Information – यह एप भी एक अच्छा एप है जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी से Gadi Number Se Malik Ka Naam चेक कर सकते हैं।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online Kaise Pata Kare FAQs

गाड़ी की नंबर प्लेट से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें?

अगर आप गाड़ी के नम्बर के माध्यम से गाड़ी के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|

गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से गाड़ी किसके नाम पर है तो इसके लिए आपको Parivahan.gov.in पर जाना होगा और Vehicle Registration Number दर्ज करके सर्च करना होगा, जिसके बाद आप जान सकेंगे कि गाडी किसके नाम पर है|

गाड़ी नंबर से डिटेल कैसे निकाले?

गाडी के नंबर को परिवहन की वेबसाइट vahan.nic.in या App में लॉगिन करके गाड़ी का नंबर दर्ज करे। गाड़ी का नंबर डालते ही उसके मालिक और बाकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने?

सबसे पहले आपको Car Info App Download अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है।
इसके बाद आपको एप ओपन कर लेना है इसके अन्दर बहुत सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे, इनमें से आपको RC Search वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
अब आपको जिस गाड़ी की Details निकालनी है उस गाड़ी का नंबर दर्ज करना है और उसके बाद Search Icon पर क्लिक करना है।
अब आपको दिख जाएगा कि मोटरसाइकिल किसके नाम है|

गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें?

इसके लिए आप sms बॉक्स में VAHAN’ Gadi number टाइप करना है और इसे 07738299899 पर सेंड कराना है। इसके तुरंत बाद आपको मैसेज के द्वारा आपके gadi number se malik ka naam online की सभी डिटेल आ जाएगी|

गाड़ी के नंबर से डिटेल कैसे निकाले?

mParivahan App डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें।
एप में RC स्टेटस पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल्स प्रदान करें।
आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपकी मांगी गई जानकारी दिखाई देगी|