One Nation One Ration card :- एक देश एक राशन कार्ड, नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन

You Can Rate this Post 5 Star post

One Nation One Ration card :-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को छठी बार देश को संबोधित करते हुए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आगामी नवंबर महीने तक देश के 80 करोड़ लोगों को फ्री में अनाज देने का ऐलान किया है

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, कई राज्यों ने अच्छा काम किया है, बाकी राज्यों से भी हम आग्रह कर रहे हैं कि काम आगे बढ़ाएं। यह काम है, पूरे देश के लिए एक राशन कार्ड की व्यवस्था करना। यानी एक देश, एक राशन कार्ड (One Nation One Ration card).

आपको बता दे कि 14 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी आर्थिक पैकेज की घोषणा करते समय एक देश, एक राशन कार्ड का जिक्र किया था। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीबों को मिलेगा जो रोजगार के लिए अपना गांव या फिर शहर छोड़कर किसी और राज्य में जाते हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं। 

बता दे कि इसका सबसे बड़ा लाभ है कि इस योजना से लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में किसी भी राशन डीलर से अपने कार्ड पर राशन ले सकते हैं।

इस सरकारी योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) से की जाएगी। देश में इस योजना को लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी। जैसे ही राज्य सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीन की रिपोर्ट देंगे, वैसे ही उन्हें ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना में शामिल कर लिया जाएगा।


News Title:- One Nation One Ration card :- एक देश एक राशन कार्ड, नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन

रहे शहर के हर खबर से रुबरु , जुङे शहर और यहा के लोगो से , Subscribe करे Gorakhpur Regional News को , और पाये Gorakhpur Hindi News , Kushinagar News – , Deoria News & Maharajganj News के साथ ही Tech News , Movie News , International News , Educational News , Economical News , Job Postings अपने Smartphone पर । आप हमसे फेसबुक पर जुङ सकते है साथ ही ट्विटर पर फालो भी कर सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *