Cystone Tablet Uses in Hindi – हिमालया सिस्टोन टैबलेट फाय्दे, साइड इफेक्ट्स, खुराक व प्राइस, जाने सब कुछ

5/5 - (3 votes)

Himalaya Cystone Tablet Uses in Hindi – नमस्कार मित्रो, अगर आपको या आपके परिवार के किसी भी व्यक्ति को पथरी यानि (Kidney Stone) की समस्या है और आप परेशान है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हिमालया सिस्टोन टैबलेट के बारे में बताने वाले हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे कि यह Cystone Tablet सामान्यतया पथरी के रोगीयो के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ है।

इस दवा को लोग पथरी को छोटा करने या फिर कम करने के लिए ज्यादातर प्रयोग में लेते हैं, लेकिन आपके जानकारी के लिए हमने यह आर्टिक्ल लिखा है, इस आर्टिक्ल में हम आपको Cystone क्या है, इसके लाभ, दुष्प्रभाव, खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका आदि जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे।

इसके साथ ही हम आपको Cystone Tablet Composition, Price आदि के बारे में भी बतायेंगे, इसलिए आपसे आग्रह है कि आप इस लेख को अंत तक पढे। ताकि आपको Himalaya Cystone Tablet Uses से सम्बंधित विस्तार से जानकारी प्राप्त हो सके।

यूरिनरी ट्रैक्ट संक्रमण या पथरी के रोगियों को अक्सर डॉक्टर द्वारा ‘सिस्टोन’ नामक एक आयुर्वेदिक दवा लेने की सलाह दी जाती है। Cystone Tablet में कुछ जड़ी-बूटियों और पौधों के मिश्रण होते हैं जो इन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

आम तौर पर यह दवा यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, पथरी, मूत्र प्रवाह में रुकावट, मूत्रमार्ग में एलर्जी और संक्रमण, अधिक मूत्र जलन, यूरिन इन्फेक्शन और खून आने जैसी स्थितियों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है।

Himalaya Cystone Tablet एक प्रभावी उपचार विकल्प है, लेकिन यह इन समस्याओं का इलाज करने का एकमात्र तरीका नहीं है। फिर भी, इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना और अपना मेडिकल हिस्ट्री शेयर करना महत्वपूर्ण है।

Himalaya Cystone Tablet एक आयुर्वेदिक दवा गुर्दे को स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह मूत्रमार्ग से छोटे पत्थर और बजरी को बाहर निकालने में सहायक होती है।

इसमें पुनर्नवा, वरुण, गोक्षुरा और पसानभेद जैसी कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां शामिल होती हैं, जिनका आयुर्वेद में प्राचीन काल से औषधीय उपयोग किया जाता रहा है।

Cystone Tablet Uses in Hindi
Cystone Tablet Uses in Hindi - हिमालया सिस्टोन टैबलेट फाय्दे, साइड इफेक्ट्स, खुराक व प्राइस, जाने सब कुछ 3

नेफ्रोक्योर के घटकों में मूत्रवर्धक, शामक और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। पुनर्नवा आंतरिक ऊतकों की सूजन को कम करने में मदद करता है।

वरुण मूत्र में क्रिस्टल बनने और फिर पथरी होने को रोकने में सहायक होता है। यह मौजूदा पथरी को भी निकालने में मदद करता है। इस प्राकृतिक दवा का उपयोग डॉक्टर की देखरेख में करना चाहिए।

टैबलेट का नाम Himalaya Cystone Tablet
उपयोगयूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, पथरी आदि जैसे समस्याओ के लिए
साइड इफेक्ट्स भुखार, उल्टी, पेट दर्द, निद न आना
खुराक (Dose)दो टैबलेट प्रतिदिन
कीमत (Price)145 – 155 रुपए
संयोजनगोखरू + पाशनभेद + छरीला

वैसे तो सिस्टोन टैबलेट के बहुत सारे फाय्दे हैं लेकिन हम आपको इनमे से कुछ फाय्दो के बारे में बता रहे हैं:-

  • किडनी स्वास्थ्य में सहायक: Cystone Tablet का नियमित सेवन करने से किडनी की स्वस्थता में सुधार हो सकती है, और किडनी से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।
  • पथरी और सूजन को रोकने में सहायक: Cystone Tablet में मौजूद विशेष यूरोलॉजिकल आइडीएंटिटीज और अंटीऑक्सीडेंट्स के कारण, यह पथरी बनने और सूजन को रोकने में सहायक हो सकती है।
  • मूत्रमार्ग को स्वस्थ रखने में समर्थ: Cystone Tablet के नियमित सेवन से मूत्रमार्ग की स्वस्थता में सुधार हो सकता है, जिससे मूत्र द्वारा निकलने वाले पथरों की बढ़ती संभावना कम होती है।
  • शोथ और जलन को कम करने में मदद: इस टैबलेट में शोथ और जलन को कम करने के लिए उपयुक्त तत्व होते हैं, जो विभिन्न मूत्रमार्ग संबंधित समस्याओं में राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक और सुरक्षित: Cystone Tablet में प्राकृतिक उपचारात्मक तत्व होते हैं, जो इसे सुरक्षित बनाते हैं और नकारात्मक प्रतिक्रियाएं कम कर सकते हैं।
Cystone Tablet

सिस्टोन फोर्टे टैबलेट के अंदर मौजुद सभी इंग्रेडिएंटस के बारे में हमने निचे बताया है, इनही सभी सामाग्री को मिलाकर सिस्टोन टैबलेट को तैयार किया जाता है।

गोजिह्वानसों पर नस चढ़ने की समस्या को कम करने या रोकने के लिए स्वैच्छिक या अनैच्छिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सामाग्री ।
पाषाणभेदइन औषधियों का उपयोग किडनी की पथरी के गठन को रोकने में सहायक है और इसके उपचार में भी सामर्थ्य बनाए रखता है।
नगरामुस्ताका चोट या संक्रमण के कारण उत्पन्न होनेवाली सूजन को शांत करने वाली और शरीर से अतिरिक्त पानी को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने में सहायक दवाएं।
  • शिलापुष्पा (डिडिमोकार्पस पेडिसेलेटा): इसमें मूत्रवर्धक, सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो मूत्र पथ की पथरी की रोकथाम और उपचार में सहायक हो सकते हैं।
  • प्रिक्ली चैफ फ्लावर (अचिरेन्थेस बिडेंटेटा): इसमें सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो मूत्र पथ की पथरी को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करते हैं।
  • पसनभेदा (सक्सीफ्रागा लिगुलता): इसमें लिथोट्रिप्टिक (गुर्दे की पथरी को घोलने वाले) और मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो पथरी को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं।
  • अम्ब्रेला एज (अचिरेन्थेस एस्पेरा): इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो मूत्र पथ के इन्फेक्शन के उपचार में मदद कर सकते हैं।
  • भारतीय मजीठ (रूबिया कॉर्डिफोलिया): इसमें सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो मूत्र पथ के इन्फेक्शन के उपचार में मदद कर सकते हैं।
  • वर्नोनिया सिनेरिया: इसमें मूत्रवर्धक और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो पथरी और मूत्र पथ के इन्फेक्शन की रोकथाम और उपचार में मदद कर सकते हैं।
  • लाइम सिलिकेट कैलक्स (सिलिकेट कैल्शियम): यह पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • ओनोस्मा ब्रैक्टिएटम: इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो मूत्र पथ के इन्फेक्शन के उपचार में मदद कर सकते हैं।
  • हजरुल याहूद (बर्बेरिस अरिस्टाटा): इसमें लिथोट्रिप्टिक गुण होते हैं, जो पथरी के इलाज में मदद कर सकते हैं।

वैसे तो सिस्टोन टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है, इसके साइड इफेक्टस तो बहुत कम या ना के बराबर हैं, लेकिन इसे सेवन करने बाद आपको कुछ समस्याए देखने को मिल सकती है, इस लिए आपसे आग्रह है कि इसे सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर्स की सलाह जरुरु लिजिए, तो चलिए जान लेते हैं Side effect of Cystone Tablet क्या- क्या हैं:-

  • इस टैबलेट के सेवन के बाद आपको उल्टी के साथ ही साथ पेट में गैस की समस्या देखने को मिल सकता है।
  • बहुत सारे लोगो को इस टैबलेट को लेने के बाद नीद की समस्या (नीद ना आना) होती है।
  • इस टैबलेट के सेवन के बाद लोगो में दस्त की समस्या भी देखने को मिला है।
  • बहुत सारे लोगो को इस टैबलेट को खाने के बाद मतली जैसे समस्या होती है।
  • इस टैबलेट के सेवन के बाद सिर दर्द जैसे भी समस्या देखने को मिल सकता है।
  • इसके सेवन से पेट में जलन जैसे समस्या भी हो सकती है।
  • सिस्टोन के सेवन से जी मचलने की भी समस्या हो सकती है।

Himalaya Cystone Forte Tablet Use करने से पहले आपको कुछ बातो की सावधानी रखनी चाहिए, इन सभी बातो को निचे हमने बता रखा है, इस टैबलेट का सेवन से पहले आपको इस बातो पर ध्यान देना बेहद जरुरी है:-

  • शराब पीने के बाद सिस्टोन टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका मिलना अल्कोहल के साथ विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • स्तनपान करने वाली महिलाओं को सिस्टोन टैबलेट का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • गर्भवती महिलाएं सिस्टोन टैबलेट का सेवन नहीं करनी चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहा है, तो उसे इस औषधि का उपयोग करने से बचना उचित है।
  • इस औषधि में पहले से ही दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • सिस्टोन टैबलेट को हमेशा भोजन के बाद ही लें।
  • इस टैबलेट को खरीदने से पहले आपको इसकी समय सीमा यानि Expiry Date जरुर देखना चाहिए।
  • सिस्टोन को छोटे बच्चो से दुर रखना चाहिए, क्युकि यह उनके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

सिस्टोन टैबलेट अलग-अलग जगहो पर अलग दामो यानि कीमत में मिलता है, हमने निचे कुछ मार्केट प्लेस के नाम बताए हैं और वहा मिलने वाले Cystone Tablet Price के बारे में भी बताया है।

Himalaya wellness165 रुपए
Amazon 140 रुपए
1mg 141 रुपए
Pharmeasy 155 रुपए
Apollo Pharmacy 165 रुपए
Netmeds142 रुपए

हिमालया सिस्टोन टैबलेट मूत्र को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में और साफ करने में उपयोग की जाती है। यह दवा मुख्यतः निम्नलिखित लक्षणों के इलाज में किया जाता है:

  • मूत्र मार्ग के विकारों में: यह दवा पेशाब के मार्ग में सूजन को सुधारने में मदद करती है।
  • पथरी की बीमारी: यह पथरी को घुलकर निकालने में मदद करती है और नई पथरी को बनने से रोकती है।
  • अन्य उपयोग: इसका उपयोग गाउट, मधुमेह, मूत्राशय और मूत्र मार्ग के इंफेक्शन को दूर करने में भी किया जा सकता है।
  • यह एक मूत्रवर्धक औषधि है, जिससे पेशाब अधिक आने लगती है और पथरी घुलकर निकल जाती है। कृपया इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार उपयोग करें।

सिस्टोन (Cystone) हिमालय ड्रग कंपनी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है जो मुख्य रूप से किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए प्रयोग की जाती है। यह दवा निम्नलिखित लक्षणों के इलाज में किया जाता है:

  • मूत्रमार्ग की पथरी: सिस्टोन पेशाब के मार्ग में सूजन को सुधारने में मदद करती है और पथरी को घुलकर निकालने में मदद करती है।
  • पथरी की बीमारी की रोकथाम: यह पथरी को बनने से रोकती है और नई पथरी को बनने से रोकती है।
  • अन्य उपयोग: इसका उपयोग गाउट, मधुमेह, मूत्राशय और मूत्र मार्ग के इंफेक्शन को दूर करने में भी किया जा सकता है

किडनी स्टोन के उपचार के लिए आपके डॉक्टर को यूरिन परीक्षण के अलावा इमेजिंग परीक्षण (जैसे सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड) करने की भी आवश्यकता होती है।

यदि आप बिना ऑपरेशन के किडनी स्टोन को पिघलाना चाहते हैं, तो Cystone Tablet जैसी आयुर्वेदिक दवा का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श जरुर लेना चाहिए।

जी हॉ, आप सिस्टोन रोज ले सकते हैं, लेकिन एक दिन में आपको 2 गोलियाँ दो बार ही लेनी होती है, इससे अधिक लेने पर यह आपके लिए नुकसानदाय्क साबित हो सकते हैं।

FAQs

हिमालया सिस्टोन टैबलेट क्या है?

हिमालया सिस्टोन टैबलेट मूत्र पथ के संक्रमण यानि बिमारीयो के इलाज में सहायक हैं। हिमालया सिस्टोन में पाषाणभेद और शिलापुष्प होते हैं जो प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं। वे छोटे गुर्दे की पथरी को प्राकृतिक रूप से घोलने में मदद करते हैं।

परिणाम कब तक दिखाई देंगे?

व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए कम से कम 2-3 महीने तक नियमित रूप से उपयोग करें।

क्या कोई नकारात्मक प्रभाव हो सकता है?

अधिकांश लोगों में हिमालया किस्टोन का सेवन अच्छी तरह से सही होता है। हालांकि, कुछ लोगों को मध्यम स्तर की पेट में तकलीफ या दस्त हो सकता है। यदि आपको कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या सिस्टोन किडनी स्टोन को घोल सकता है?

जी हॉ, यह किडनी स्टोन घोलने में काम आता है, बहुत सारे डॉक्टर भी इसका उपयोग करने का सलाह अपने मरीजो को देते हैं।

घर पर प्रेगा न्यूज़ कैसे उपयोग करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Is Falling Asleep After Eating a Sign of Diabetes?, Symptom’s, Causes, Tips 9 Easy Ways to Lose Belly Fat at Home in Winters, You definitely need to try this Easy, Effective, and Quick Tips to Reduce Tummy Fat 8 Tips to Kill Tooth Pain Nerve in 3 Seconds Permanently 8 Common Diabetes Symptoms Every Man Should Know! 🚨 Don’t Ignore – It Could Save Your Life!
Is Falling Asleep After Eating a Sign of Diabetes?, Symptom’s, Causes, Tips 9 Easy Ways to Lose Belly Fat at Home in Winters, You definitely need to try this Easy, Effective, and Quick Tips to Reduce Tummy Fat 8 Tips to Kill Tooth Pain Nerve in 3 Seconds Permanently 8 Common Diabetes Symptoms Every Man Should Know! 🚨 Don’t Ignore – It Could Save Your Life!